> ये कहानी आपकी लाइफ बदल देगी - Inspirational speech in hindi - Nayi Zindagi

Nayi Zindagi

Nayi Zindagi, Motivational Speech, inspirational speech, lovelife speech ,celebrities biography, Festival, Health tips,

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

ये कहानी आपकी लाइफ बदल देगी - Inspirational speech in hindi

ये कहानी आपकी लाइफ बदल देगी - Inspirational speech in hindi




एक बार एक बच्चे ने अपने पापा से पुछा । पापा मेरी लाइफ की क्या value है। तभी पापा ने कहा  अगर तुम सच मे अपनी जिंदगी की कीमत समझना चाहते हो ।

तो मे तुम्हे एक पत्थर देता हूँ । इस पत्थर को लेकर मार्केट चले जाना । और अगर कोई इसकी प्राइस पुछे।  तो कुछ मत कहना बस अपनी दो उँगली खड़ी कर देना ।

वो लड़का मार्केट गया । कुछ देर तो वो वहाँ ऐसे ही बेठा रहा  लेकिंन कुछ देर बाद ही एक बुढी औरत उसके पास आई  और उस पत्थर की प्राइस पूछने लगी वो लड़का एक दम चुप रहा । उसने कुछ नही कहा और अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी । तभी वो बूढी औरत बोली 200 रूपए ठीक हैं ।

                   
Inspirational-speech-in-hindi-motivational-speech
Inspirational Speech 
                   

इस पत्थर को मे तुमसे खरीद लूँगी । वो बच्चा एक दम से Shocked  हो गया। एक पत्थर की कीमत 200 रूपए ।
चुँकी पत्थर Generally कही पर  भी मिल जाता हैं  लेकिंन उनका प्राइस 200 रूपए । वो तुरंत अपने पापा के पास गया और बोला । पापा मुझे मार्केट मे एक बूढ़ी औरत मिली थी । और इस पत्थर के 200 रूपए देने को तैयार थी

पापा ने कहा इस बार तुम इस पत्थर को Museum में लेंकर जाना । और अगर कोई इसका प्राइस पूछें तो कुछ मत कहना । बस अपनी दो उँगली खड़ी कर देना वो लड़का Museum में गया । और वहाँ पर एक आदमी की नजर उसके हाथ में रखें पत्थर पर पड़ी और तभी उसने उस पत्थर का प्राइस पुछा । वह बच्चा एकदम चुप रहा और उसने अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी । तभी वो आदमी बोला 20  हजार रूपए  । ठीक है

मै तुम्हें पत्थर के 20 हजार देने को तैयार हूँ । यह पत्थर तुम मुझे दे दो । वह लड़का फिर से चौक गया और जाकर अपने पापा से कहा । पापा Museum मे मुझे एक आदमी मिला था । और पत्थर के 20 हजार रूपए देने को तैयार था ।

तभी उसके पापा ने कहा । अब मै तुम्हें आखिरी जगह भेजने जा रहा हूँ । और अब तुम्हें जाना है । कीमती पत्थर की दुकान पर और अगर वहा पर भी कोई प्राइस पूछें तो कुछ मत कहना बस अपनी दो उँगली खड़ी कर देना ।

वो लड़का जल्दी से कीमती पत्थरों की दुकान पर गया और उसने देखा कि एक बूढ़ा आदमी था । वो काउंटर के पीछे खड़ा था । जैसे ही उस बूढ़े इंसान की नजर उस पत्थर पर पड़ी । वो एकदम शाॅक्ट हो गया । वह काउंटर से बाहर निकला और तुरंत उस बच्चे के हाथ से वह पत्थर छड़ा लिया ।

और बोला OH My God

इस पत्थर की तलाश मे मैने अपनी पूरी जिंदगी गुजार दी कहा से मिला यह पत्थर और क्या प्राइस हैं इसका
कितना लोगे तुम इस पत्थर के लिए । वह बच्चा तब भी चुप रहा और अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी । तभी वो बूढ़ा आदमी बोला । कितने  20 लाख रूपए।  ठीक हैं । मै तुम्हें इसके लिए 20 लाख रूपए देने को तैयार हूँ प्लीज तुम यह पत्थर मुझे दे दो ।
उस लड़के को अपनी आंखो पर विश्वास नहीं हो रहा था । वह जल्दी से अपने पापा के पास पहुचा और बोला । पापा वो बूढ़ा आदमी इसके लिए 20 लाख रूपए देने को तैयार हैं ।

                 
Inspirational-speech-in-hindi-motivational-speech
Inspirational Speech 


तभी उसके पापा ने कहा । क्या तुम अब समझे अपनी लाइफ की वेल्यू आपकी लाइफ की वेल्यू इस  बात पर डिपेड़ करती हैं  कि आप अपने आप को कहा रखते हैं ।
ये आपको डिसाइड करना है कि आपको 200 रूपए का पत्थर बनना हैं  या फिर 20 लाख का ।
जिंदगी में कई सारे ऐसे लोग होते हैं जो आपसे बहुत प्यार करते है । उनके लिए आप सब कुछ हैं । और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको सिर्फ एक वस्तु के रुप मे उपयोग करेगें ।
उनके लिए आप कुछ भी नहीं हो । यह आपके ऊपर डिपेड़ करता है । कि आपके लाइफ की वेल्यू क्या होगी।



दोस्तों यह Best Inspirational Speech आपको कैसी लगी । यदि यह प्रेरणादायक भाषण ( Inspirational  Speech ) आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी स्पीच को शेयर कर सकते है ।

इसके लिए अतिरिक्त आप अपना Comment  दे सकते है और हमें Email भी कर सकते है। यदि आपके पास Hindi मे कोई Article, Inspirational Story, Hindi Quetes, motivational Speech या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ शेयर करना चाहते है । तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें Email करे हमारी Email ID  है Raghavprajapati6711@gmail.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है । तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेगें  Thanks

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Post Top Ad

Your Ad Spot