> महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 10 रोचक तथ्य - ( Mahendra Singh Dhoni 10 Facts in Hindi ) - Nayi Zindagi

Nayi Zindagi

Nayi Zindagi, Motivational Speech, inspirational speech, lovelife speech ,celebrities biography, Festival, Health tips,

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

मंगलवार, 18 अगस्त 2020

महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 10 रोचक तथ्य - ( Mahendra Singh Dhoni 10 Facts in Hindi )

महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 10 रोचक तथ्य -  ( Mahendra Singh Dhoni 10 Facts in Hindi  ) 


             
Mahendera singh dhoni 10 facts in hindi
Mahendra Singh Dhoni 

 



हेल्लो दोस्तो टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा दिया ।  39 साल के MS Dhoni ने भारत के लिए आखरी मैच साल 2019 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था । 

हलकि वर्ल्ड कप के बाद से ही Dhoni के क्रिकेट करियर को लेकर काफी सारे परियस लगाये जा रहे थे । लेकिंन अब माही ने अचानक से ही क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला ले लिया ।
दोस्तो Dhoni ने अपने रिटर्य की खबर अपने इस्टाग्राम पोस्ट के जरिये दी ।
दरसल माही टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान रहे जिन्होनें अपनी अगावही मे भारत को सफलता की नई ऊचाईयों पर पहुँचाया हैं । और दोस्तो शायद ही किसी को पाता था कि महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी शोपी जाएगी । और साथ ही इस टीम को इस बुलदीयो तक पहुचा देगें जिसकी कल्पना भी किसी ने की होगी । राहुल द्रविड़ के कप्तानी छोड़ने के बाद से धोनी के हाथ में कप्तानी शोपी गई और उन्होँने साल 2007 में पहली बार आयोजित T20 वर्ल्ड कप में युवा भारतीय खिलाड़ीयो के साथ साउथ अफ्रीका में भारत का परचम लहरा दिया । और दोस्तो Dhoni ने इसी अंदाज से दिख दिया की वह आगे भी क्या करने वाले हैं । और दोस्तो आज की इस पोस्ट मे जानने वाले हैं  महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 10 ऐसे रहस्य जिसके बारे में बहुत काम लोग जानते होगें ।


महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 10 रोचक तथ्य -  ( Mahendra Singh Dhoni 10 Facts in Hindi  )


                   
Mahendera singh dhoni 10 facts in hindi
Maahi

  • ( 1 ) महेंद्र सिंह धोनी एकलोते ऐसे कप्तान हैं जिन्होनें ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया हैं । भारतीय टीम Dhoni की कप्तानी में ICC  T20 वर्ल्ड कप 2007 में , क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में और ICC चैंपियन ट्रॉफी 2013 में जीत चुके हैं ।

  • ( 2 ) भारत के सबसे सफल कप्तान Dhoni का पहला खेल फुटबॉल था वे अपनी स्कूल टीम के गोलकीपर थे । और फुटबॉल से उनका प्रेम जग जाहिर हैं । दरसल वह इंडियन सुपर लींग चेन्नई FC के मालिक भी हैं । इसके अलाव वहा फुटबॉल के साथ बैट बिल्टन भी खेलना पसंद करते हैं ।

  • ( 3 ) दोस्तो इन खेलों के अलाव Dhoni को मोटर रेस्लिंग से भी काफी लगाव रहा हैं । दरअसल मोटर रेस्लिंग में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी एक टीम भी खरीदी हैं ।

  • ( 4 ) दोस्तो महेंद्र सिंह धोनी आमदनी के मामले में MS Dhoni झारखंड राज्य के सबसे ज्यादा Tax pay करने वाले शाक्क्ष रहे हैं । और दोस्तो भारत में भी सबसे ज्यादा Income Tax pay करने वाले लोगों में महेंद्र सिंह धोनी को भी शामिल किया जाता हैं । 

  • ( 5 ) महेंद्र सिंह धोनी को 1 नवंबर 2011 को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया और Dhoni ने कही बार यह बात कहा चुके हैं भारतीय सेना में शामिल होना उनके बच्चापन का सपना था ।

  • ( 6 ) दोस्तो महेंद्र सिंह धोनी अपने बालों के स्टाईल के लिए भी काफी फेमस रहे हैं । लेकिंन आप को पाता है Dhoni फिल्म स्टार जॉन अब्राहम के बालों के दीवाने थे और उन्हीं से inspire होकर उन्होनें अपने बाल बढाये थे ।

  • ( 7 ) दोस्तो साल 2015 में आगरा स्थिर भारतीय सेना में पैरा रेजिमेंट से पैरा जंप लगने वाले MS Dhoni पहले स्पॉट persion बनाने दरअसल उन्होनें पेरा टॉपर स्कूल से ट्रेनिंग लेने के बाद से करीब 15 हजार फिट की ऊंचाई से पाँच छलग लगाई थी । 

  • ( 8 ) दोस्तो महेंद्र सिंह धोनी बाइक के भी काफी दिवाने हैं । और उनके पास एक से बड़कर एक करीब 2 दर्जन मोटर बाइक मौजूद हैं ।

  • ( 9 ) जेसे कि हमें पहले से ही पाता हैं MS Dhoni भारतीय रेलवे के अन्दर टिकट कलेक्टर थे । इसके बाद भी उन्होनें एयर इंडिया की नौकरी की और वे श्री निवासन की कंपनी The cement  Ltp में अधिकारी के तौर पर भी काम कर चुके हैं ।

  • ( 10 ) दोस्तो महेंद्र सिंह धोनी का नाम वेसे तो कई सारे हाई प्रोफ़ाईल अभिनेत्रियों से जुड़ा गया लेकिंन उन्होनें 4 जुलाई 2010 को देहरादून की रहने वाली साक्षी रावत से शादी कर ली और दोस्तो Dhoni और साक्षी के एक बेटी भी हैं । जिसका नाम जीवा हैं ।
                    
Mahendera Singh dhoni 10 facts in hindi
Ms dhoni ki wife & daughter 

दोस्तो 15 अगस्त के दिन Dhoni ने रिटायर मेट ले लिया हैं । और हम आगे भी उनके अच्छे जीवन की कामना करते हैं । दोस्तो Dhoni अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मैदान पर नहीं दिखाई देगें लेकिंन वहा हमारे दिलों में हमेशा रहेगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Post Top Ad

Your Ad Spot