> सच्चे प्रेम को केसे पहचाने sant harish ji ki speech - Nayi Zindagi

Nayi Zindagi

Nayi Zindagi, Motivational Speech, inspirational speech, lovelife speech ,celebrities biography, Festival, Health tips,

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 26 मार्च 2020

सच्चे प्रेम को केसे पहचाने sant harish ji ki speech

सच्चे प्रेम को केसे पहचाने : -


आज कल का प्रेम बहुत उलझन भरा हो गया हैं । एक का प्रेम दुसरे से है दूसरे का फिर तीसरे से है । तीसरे का किसी और से । ना लोग रिश्तों को ठीक से निभा पा रहे है । और ना छोड़ पा रहे है। इस का सबसे बड़ा कारण यहां है कि  ऐसे रिश्तों में प्रेम को छोडकर और सब कुछ होता है। प्रेम तो सिर्फ शब्दों  में ही रहा जाता हैं । कितना आसान है  ये कहा देंना की मुझे तुम से प्रेम है । शब्दों मे तो लोग बड़ी - बड़ी  बाते कहा जाते हैं । कि  तुम जीवन में ना रहे तो मर जायेगे जो यहाँ कहते कि तू ना मिल तो मर जायेगे वो आज भी जिन्दा हैं । किसी और से कहने के लिए एक सच्चाई आप याद कर लो । आज कल या कहा देंना बहुत आसान हो गया हैं । कि मेरा तुमसे बहुत प्रेम है । ये लाईन लोग सबसे कहते हैं । आप ज्यादा इस बात को गभिरता से ना ले । शब्दों मे तो कोई भी बात कहा देंना आसान है शब्दों में तो कसमे खा लेना वादे कर देंना बहुत आसान हैं । पर उनकों  वास्तव में करना उतना ही कठिन हैं । और बोलने से क्या होता है । बोलने में लोग कुछ भी बोल सकता है ।लोग कहते हैं  कि  आज कल बुखार भी फ्री में नहीं मिलता पर वादे करना कसमे खाना । ये आज भी बिल्कुल फ्री हैं । हम ये नहीं कहा रहे है । कि लोगों का यकीन मत करो । पर हम यहाँ कहा रहे हैं । वे जो कहते है । उसको सच मत मानो । वो जो आपके साथ करते है । उसे सच मानो लोग छोटी सी कंपनी में  इन्वेस्ट करते हैं । उस कंपनी के बारे में सब पता करते हैं । कि वो फोरोड हैं  या सही है । सारी जांच पड़ताल करते है। बस थोड़े से धन की सुरक्षा के लिए इतना परिश्रम करते हैं । पर जहाॅ आप खुद को पूरी तरह से समर्पित्र करते हैं । वहां आप क्यो बिना सोचे समझे आगे बढ जातें हैं । तो यदि आप चाहते की आपके रिश्ते हेल्थी रहे । आपके रिश्तो में खुशिया रहे तो आप इस बात में खुद को पूरी तरह से पहले ही निश्चित कर लें । कि आप सही रिश्ते में है या नहीं हैं । बाद में यहाँ कहा देने से कोई फायदा नहीं  कि हम उस इंसान को पहचान ही नहीं पाए । ऐसा आप के साथ इस लिए होता हैं । क्योकिं आप ने पहले कभी कोशिश ही नहीं की उसके प्रेम की सच्चाई को पहचाने की । उसके प्रेम की सच्चाई को जाँचने की परखने की जहाँ आप बहुत जल्दी बिना सोच विचार के विश्वास कर लेते हैं । वहां धोखे की सभावना बड़ा जाती हैं । कही लोग पूछते हैं । कि  पहले से ही कैसे पता चलेगा कि हम सही रिश्ते में हैं  या गलत रिश्ते में हैं । क्यो नहीं पता चलेगा बिल्कुल पता चलेगा । बस आप ये पाँच छोटी - छोटी बातें चेक करते रहों ।

                    
Sant harish ji ki speech, new life
New life


ये पाँच बातें हमेशा याद रखें।


( 1 )   सबसे पहले तो आप ये देखों कि वो इंसान आप को देने मे खुश होता हैं । या आप से सिर्फ मांगता रहता हैं । क्योकिं सच्चे प्रेम में बस देने में ही सुख मिलता हैं । जो मांगने में लगा है। उसे प्रेम से ज्यादा उसे और बातों में रुचि है । यदि आपको यहां लगता हैं । कि आप देना छोड़ दोगे । तो आप प्रेम टूट  जायेगा तो फिर आप सही रिश्ते में नहीं हैं ।

( 2 )  आप यहां देख ये कि उसे आपकी परवाह हैं या नहीं हैं । क्योकिं जो भी इंसान सच्चा प्रेम करेगा । उसे सबसे ज्यादा आपकी परवाह रहेगी। आप से बड़कर उसके लिए कुछ होगा ही नहीं ।

( 3 )  आप उसके साथ निश्चिंत और सुखी है। या फिर दुःख और चिंता में डुबे रहते हैं । उस रिश्ते में आप खुश रहते या उस रिश्ते मे आप रोते रहते हैं । उसके साथ सब कुछ हल्का लगता हैं मधुर लगता हैं । या फिर सब कुछ भारी- भारी लगता हैं । एक कड़वाहट सी लगती है।

( 4 )   वो आपसे बाते छुपाता है । या झूठ बोलता हैं या वो आपसे सब कुछ शेयर करता हैं । आप से हमेशा सच बोलता हैं । क्योकिं जिससे हमारा सबसे ज्यादा प्रेम होता हैं । उसे हम हर छोटी-छोटी बात शेयर करना चाहते हैं । उसे सब कुछ सच्चा बातना चाहतें हैं । जहां झूठ जहां लुका छुपी हैं । वहां सच्चा प्रेम नहीं हैं । 

( 5 )   वो आप के साथ हरपल समय बिताना चाहता हैं । या वो आप के साथ बोर होता है । या आपको समय ना देंने के बहाने करता हैं । ये पाँच बाते यदि आप पहले से ही ध्यान में रखेगें। तो आप रिश्तों में कभी चोट खाई नहीं सकते और कोन सही है । कोन गलत है । ये सब आप को पहले से ही पता चल जायेगा ।
                   
सच्चा प्यार 
                    
इन पाँच बातों के अलाव भी एक ऐसी चीज हैं । जिससे सिर्फ आप महसूस कर सकते हैं । वो हैं आप कि आत्मा की आवाज जिससे आप इन्टूक्योसन भी कहा सकतें हैं । वो आप को पहले ही बता देती है । कि आप सही इंसान के साथ रिश्तो में  हैं । या गलत इंसान के साथ हैं । पर उस आवाज को सुने के बाद भी आप आपने मोह में पड़ के आप आपनी आत्मा की आवाज को भी अनसुन कर देते हैं । उसे भी दबा देते हैं । यदि आप इन छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको कोई धोखा दे ही नहीं  सकता । आप कोई दिल दुख ही नहीं पाऐगा क्योकिं आपको पहले से ही सब पता होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Post Top Ad

Your Ad Spot