> काले चने खाने के 5 गजब फायदे - Health Benefits of Black Chana in hindi - Nayi Zindagi

Nayi Zindagi

Nayi Zindagi, Motivational Speech, inspirational speech, lovelife speech ,celebrities biography, Festival, Health tips,

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

बुधवार, 6 मई 2020

काले चने खाने के 5 गजब फायदे - Health Benefits of Black Chana in hindi


काले चने खाने के 5 गजब फायदे - Health Benefits of Black Chana in hindi 

               
काले चने खाने के 5 गजब फायदे - Health Benefits of Black Chana in hindi
Kale chane ke benefits 

दोस्तों इस post में  हम बात करेगें । काले चने खाने के फायदे की ।

भारत में रहने वाला हर व्यक्ति काले चने के बारे में जानता हैं । दादा परदादा और उनके भी दादा परदादा के जमाने से यह बात कही और सुनी जा रही हैं । चने है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । मजदूर लोगों की खुराक का बहुत मह्त्वपुर्ण हिसा होता हैं  । काला चना यही वो चीज हैं जो घोड़े को घोड़ा और इंसान को पहलवान बनाता हैं । कहा जाता हैं की जंग के वक़्त सैनिको को खूब सारे काले चने और गुड देकर मोर्चे पर भेजा जाता हैं । वैज्ञानिक भाषा में कहें तो चने में प्रोटीन, फाईबर, विटामिन, आयरन, कैल्शियम अधिक मात्रा में होता हैं । तो आइए जानते हैं इसके पाँच बड़े फायदे 


काले चने खाने के पाँच बड़े फायदे :- 




( 1 )  एनीमिया से बचाता हैं ।



काला चना आयरन का सबसे सस्ता स्त्रोत हैं । 100 ग्राम चने में करीबन  3 मिलिग्राम आयरन होता हैं । यह आपकी रोज की जरुरत का 20% हिसा हैं । चने में  प्रोटेशियम, मैग्नीशियम, भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं ।


( 2 )  हाजमा दुरूस्त करता हैं ।


चने दास्तवर कहा जाता हैं । कब्ज के शिखर लोगों के लिए यह अच्छी चीज हैं । इसमें बहुत सारा फाईबर होता हैं । जो आपके पेट को साफ करने में मदद करता हैं । फाईबर आपके आंतो को माझंने का काम भी करता हैं । चने में कई तरह के मिनरल, व विटामिन होते हैं । जो आपके पेट के movetent को बिगड़ने नहीं देते हैं । 100 ग्राम काले चने में कम से कम 20 ग्राम फाईबर होता हैं । यह आपकी रोज की जरुरत का 80% हिसा हैं । जो बॉडी बिल्डिंग में बहुत सी ऐसी चीजों को खाना पड़ता हैं । जो पेट के लिए ठीक नहीं होता । तो इस लिए पेट की सुरक्षा की जिम्मेदारी चने पर छोड़ सकतें हैं ।



( 3 )  वजन कम करने में 



चना दो तरीके से Weight कम करने में मदद करता हैं । एक तो उसमें फाईबर खूब सारा होता हैं और दुसरा उसे खाने से पेट भरा भरा सा लगता हैं । जिससे आपकों भुख नहीं लगती । जो लोग Weight कम करने की कोशिश कर रहे हैं । तो अपनी डाईट में कच्चे, भुने, वा अंकुरित चने केसे भी खाए लेकिंन डाईट में शामिल करें । अंकुरित चनो में फाईबर और भी ज्यादा बड़ जाता हैं ।





( 4 )  ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर रखता हैं ।



Diabetes के मरीज पूरी इत्मीनान से अपनी डाईट में इसे रखा सकते हैं । इस एक वजह यह भी हैं । कि यह काफी धीमी रफ्तार से उसको बॉडी में रिलीज करता हैं । इससे अचानक आपकी बॉडी का शुगर लेवल नहीं बड़ता ।

( 5 )  बॉडी बिल्डिंग में काम आता हैं ।


चना शाकाहारी और प्रोटीन, कैलोरी, का सबसे सस्ता स्त्रोत हैं । 100 ग्राम चने में करीबन 15 ग्राम प्रोटीन और करीबन 347 कैलोरी होती हैं । कसरत करने वालों को ताकत के लिए कैलोरी एवम् बदन की टूटी फूटी मंस को बनने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती हैं । 

              
काले चने खाने के 5 गजब फायदे - Health Benefits of Black Chana in hindi
Kale chane ke benefits 


चने में कुछ तो ऐसी बात हैं । जो इसे महान पहलवान दारा सिंह जी भी चने के बहुत शौकीन थे । दोस्तों एक बात है । जिसका तुम्हें ध्यान रखना हैं । वह बात यह हैं कि  चने को पाचन आसान नहीं  होता । अगर आप भीगे हुए चनो को खा रहे हैं । तो उसे खूब चबा चबा के खाये । ये मान के चलो कि पिसा हुआ जल्दी हजम हो जाता हैं । अगर आप चने को उबलकर खाऐगे  तो हजम करना आसान हो जायेगा । और दोस्तों चने को उबलते वक़्त ध्यान रखें की उसमें उतना ही पानी डाले जिसमे वह उबल जाए और पानी फेकना ना पड़े । जिस कटोरे में चने उबले उसमें उतना ही पानी डाले जिसमें चने हल्का हल्का बाहर दिखे । एक दो बारपकने पर आपको अच्छे से अंदाज लगा जायेगा । और दोस्तों उबले हुए चने को अच्छा स्वादिष्ट बनने के लिए उसमे बारीक कटे हुए प्याज और कटी हुए हूई हरी मिर्च एवं हरा धनिया और नमक मसाला और थोड सा नीबू निचोडकर फिर खाये । इसे खाने के बाद आपकी तबियत एक दम खुश हो जाएगी ।


तो दोस्तों आप लोगों को यह post कैसी लगी आप Comment box में  Comment करके हमें अपनी राई दे सकतें हैं । और साथ ही इस post को अपने दोस्त एवंम अपने परिवार के साथ शेयर भी कर सकतें हो । और साथ ही आप हमारे इस Blog से जुड़कर आप अपनी Life को और भी better बना सकतें हो । Thanks दोस्तों ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Post Top Ad

Your Ad Spot