> विराट कोहली के जीवन की कहानी-Virat Kohli ki Biography in Hindi - Nayi Zindagi

Nayi Zindagi

Nayi Zindagi, Motivational Speech, inspirational speech, lovelife speech ,celebrities biography, Festival, Health tips,

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

शनिवार, 9 मई 2020

विराट कोहली के जीवन की कहानी-Virat Kohli ki Biography in Hindi


विराट कोहली के जीवन की कहानी-Virat Kohli ki Biography in Hindi


                         
विराट कोहली के जीवन की कहानी-Virat Kohli ki Biography in Hindi-virat-kohli-ki-jankari
Virat kohli 

दोस्तों, आज हम इस Post में बात करने वाले हैं । एक ऐसे Cricketer Plyaer की जिसका नाम हर कोई व्यक्ति जानता होगा । हाँ में बात कर रहू हूँ Virat Kohli की इस Cricket जगत में कोन नहीं जानता इस खिलाड़ी को जिस तरह उन्होनें Cricket इतिहास में जिस तेज गति से Run बनाए हैं । उसी तेज गति से उन्होनें लोकप्रियता भी पाई हैं  । Cricket के Expat तो उन्हें Future का सचिन तेंदुलकर भी मनाते हैं । क्योकिं वो सचिन तेंदुलकर की तरह सूझ बूझ के साथ बल्लेबाजी करते हैं । हाल ही में 2017 मे Mahendar Singh Dhoni ने सभी फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने के बाद Virat तीनों फॉर्मेट के कप्तान बन गए हैं । दोस्तों आज हम महान बल्लेबाज की सफलता के बारे में जानेगे । और इन से कुछ चीज सीखने की कोशिश करेगें । 


Virat Kohli का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी Family में हुआ था । उनके पिता Prem Kohli एक वकील थे । और माँ सरोज एक Hausewife थी । वो अपने Family में सबसे छोटे हैं । उनका एक बड़ा भाई और एक बड़ी बहन भी हैं । Virat की माँ कहती हैं । जब वह तीन साल के थे । तभी से उन्होनें बैट पकड़ा लिया था । और अपने पापा को अपने साथ खेलने के लिए हमेशा परेशान किया करते थे । Kohli दिल्ली की उत्तम नगर की गलियों में बड़े हुए और Vishal Bhartiya Public School से पढाई की थी । उनके Cricket के पति रुचि देख के पड़ोसियों का कहना था । की Virat को गली Cricket में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए । बल्कि उसे किसी Accedmy में Propesional तौर पर Cricket सिखाना चाहिए । Kohli के पिता पड़ोसियो के कहने पर 9 वर्ष की Age में ही दिल्ली Cricket Accedmy Join कर दी ।

                        
विराट कोहली के जीवन की कहानी-Virat Kohli ki Biography in Hindi-virat-kohli-ke-bhai-bahan
Virat kohli ki family 


दोस्तों अगर भारत में कोई Cricket को ऐजेट करियर देखता हैं । तो यह करियर ऑप्शन सबसे Riskiye मना जाता हैं । क्योकिं भारत में  हर 10 में से 8 या उसे ज्यादा लोग Cricket देखने और खेलने के शौकीन हैं । लेकिंन अगर Virat के पिता और उनके पड़ोसीयो जैसा स्पॉट करने वाला मिल जाए है ना तो सब कुछ आसान हो जाता हैं ।
Virat को Accdemy में राजकुमार शर्मा ने Traning दी हैं । खेलों के साथ साथ ही Kohli पढाई में भी बहुत अच्छे थे । उनके Teacher उन्हें एक हुनार एवं बुद्धिमान बताते हैं । Virat Kohli ने Cricket में शुरुवात अक्तूबर 2002 से की थी । जब उनकों पहली बार दिल्ली के अंडर 15 में शामिल किया गया था । उस समय Virat ने 2000 -  2003 की Polly Umrigar Trophy पहली बार Propessional  Cricket खेल था। वर्ष 2004 तक उन्हें अंडर 17 दिल्ली Cricket Team का सदस्य बना दिया गया था । तब उन्हें Vijay mtri Trophy के लिए खेलना था । इस चार मैचों की सीरीज में उन्होनें 450 से ज्यादा Run बनाए थे । सब कुछ सही चल रहा था । लेकिंन अचानक 18 दिसम्बर 2006 में Brin Stock की वजह से कुछ दिनों तक बिमार रहनें की वजह से उनके पिता की मुत्यु हो गई । Virat के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ था । वो आज भी Intrview में अपनी सफलता के पीछे अपने पिता का हाथ बताते हैं । Kohli का कहना हैं की ये समय मेरे और मेरी Family के लिए काफी मुश्किल था । आज भी उस समय को याद करते हुए । मेरी आँखे नम हो जाती हैं । बच्चपन से ही Cricket परिषाण में उनके पिता उनकी बहुत सहिता की थी । मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बहुत बड़ा सहारा था। पापा मेरे साथ रोज Cricket खेला करते थे । आज भी कभी कभी मुझे उनकी कमी महसूस होती हैं । जुलाई 2006 में Virat Kohli को भारत की अंडर 19 Team में चुना गया । उनका पहला विदेशी टूर England था ।
इस England दौरे में उन्होनें तीन एकदिवसीय मेचौ में 105 Run बनाए थे । मार्च 2007 में Virat Kohli को भारत की अंडर 19 Cricket Team का कप्तान बना दिया गया । उनकों मलेशिया में होने वाले अंडर 19 World Cup की Team की कप्तानी करनी थी । इस World Cup में उन्होनें बहुत सान्दर प्रदर्शन किया था । Kohli को 2008 में इंडिया Cricket Team में श्रीलंका दौरे के लिए चुन लिया गया । इस दौरे की शुरुवात में उन्हें इंडिया Team A की तरफ से खेलने का मौका मिला था । इस के बाद इंडिया Team के ओपनर बल्लेबाज सेहवाग और सचिन तेंदुलकर दोनों चोटिल हो गये थे । तब Virat को उनकी जगह पहली बार इंडिया Team में खेलने 
का मौका मिला । इस दौरे में उन्होनें अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक लगया था । इस सीरीज में इंडिया को जीत मिली थी । तभी से Virat ने पीछे मुड़कर नहीं देखा । और बहुत ही तेज गति से अपने खेल की बदौलत Cricket में अपनी लोकप्रियता कर ली । और आज वो भारतीय  Cricket Team के तीनों फॉर्मेट के कप्तान बन चुके हैं । Virat कहतें हैं । कि सामने वाले को नहीं देखते की वह कितना बड़ा खिलाड़ी हैं । में बस इतना सोचता हूँ । मेरे पीछे करोड़ो Fans का आशीर्वाद हैं । तो दोस्तों केसे लगी Virat Kohli की Biogrphy और दोस्तों अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद |


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Post Top Ad

Your Ad Spot